बद्री-केदार बाबा की शरण में पहुंचे अंबानी, दान किए 5 करोड़ रुपये

0
54

चमोली: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के प्रमुख व देश के प्रसिद्ध उद्योगपति मुकेश अंबानी ने गुरुवार को श्री बदरीनाथ व श्री केदारनाथ धाम की यात्रा की और पूजा-अर्चना की। अपनी इस यात्रा के दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के प्रमुख व देश के प्रसिद्ध उद्योगपति मुकेश अंबानी ने श्री बदरीनाथ- केदारनाथ मंदिर समिति (BKTC) को पांच करोड़ रूपए की धनराशी दान की। उन्होंने चेक के माध्यम से यह धनराशि BKTC अध्यक्ष श्री अजेंद्र अजय को सौंपी।

फोर्ब्स इंडिया ने गुरुवार को अपनी 100 भारतीय अमीरों की सूची जारी की। इन अरबपतियों की कुल संपत्ति 799 अरब डॉलर है जो पिछले बाद से कम है। पिछले साल उनकी कुल संपत्ति 800 अरब डॉलर थी। फोर्ब्स की ओर से जारी सूची के अनुसार 2022 में दूसरे स्थान पर रहे मुकेश अंबानी ने उस समय टॉप पर रहे टॉपर गौतम अदाणी को दूसरे नंबर पर धकेल दिया है।

फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 92 अरब डॉलर (लगभग 7.6 लाख करोड़ रुपये) है। अंबानी ने इस साल जियो फाइनेंशियल सर्विसेज की लिस्टिंग और रिलायंस बोर्ड में उनके बच्चों की गैर-कार्यकारी निदेशकों के रूप में नियुक्ति जैसे कदम उठाए हैं।

पिछले साल अंबानी को पीछे छोड़कर सबसे अमीर भारतीय बने गौतम अदाणी की नेटवर्थ हिंडनबर्ग रिपोर्ट के कारण 82 अरब डॉलर से घटकर 68 अरब डॉलर रह गई। बता दें कि अदाणी समूह के शेयर बाजारों में उथल-पुथल के बाद भारतीय-अमेरिकी राजीव जैन की कंपनी जीक्यूजी पार्टनर्स ने कंपनी में निवेश किया जिसके बाद कीमतों में स्थिरता आई।

सूची में स्थान के मामले में एचसीएल के शिव नादर इस साल सबसे अधिक लाभ में रहे। वह 29.3 अरब डॉलर (करीब 2.4 लाख करोड़ रुपये) की संपत्ति के साथ वे सूची में दो पायदान चढ़कर फिर से तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

ओपी जिंदल समूह की सावित्री जिंदल 24 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ सूची में चौथे स्थान पर हैं। डीमार्ट के मालिक राधाकिशन दमानी नेटवर्थ में भारी नुकसान के बावजूद पांचवें स्थान पर बरकारार हैं। उनकी कुल संपत्ति 23 अरब डॉलर है जबकि पिछले साल यह 27.6 अरब डॉलर थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here