जानिये कहाँ है पार्वती कुंड जहाँ आज पीएम मोदी ने की पूजा, आदि-कैलाश के भी किए दर्शन

0
56
Listen to this article

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पिथौरागढ़ पंहुचे थे। सबसे पहले पीएम मोदी जोलिंगकोंग पहुंचे और यहां पार्वती कुंड में पूजा और दर्शन किये।प्रधानमंत्री इस स्थान पर पवित्र आदि-कैलाश से आशीर्वाद भी लिया। यह जोलिंगकोंग इलाका है। यहां से 20 किलोमीटर की दूरी के बाद चीन की सीमा शुरू हो जाती है।

नरेंद्र मोदी देश के पहले PM है जिन्होंने उत्तराखंड से लगी भारत-चीन सीमा पर आदि कैलाश पर्वत का दर्शन किया। उत्तराखंड में धारचूला से 70 किमी दूर और 14000 फीट ऊपर बसा छोटा सा वीरान गांव गुंजी अगले दो साल में बड़े धर्म नगर शिव धाम के रूप में विकसित हो जाएगा।

कैलाश व्यू प्वाइंट, ओम पर्वत और आदि कैलाश के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं का धारचूला के बाद यही सबसे बड़ा और अहम पड़ाव होगा। यहां बड़े यात्री निवास, होटल बनेंगे। भारतीय टेलीकॉम कंपनियों का नेटवर्क भी मिलेगा। गांव में होम स्टे बढ़ाए जाएंगे।

इसके बाद देश की सीमा से सटे गांव गुंजी में पीएम नरेंद्र मोदी का आगमन हो रहा है। इसको लेकर वहां पर उत्साह का माहौल है। वहां पर पीएम मोदी सेना, आईटीबीपी और बीआरओ कर्मियों के साथ बातचीत करेंगे। उनसे सीमा के हालात पर चर्चा होगी। इसके बाद वे गुंजी गांव लोगों के साथ भी संवाद करेंगे। पीएम नरेंद्र मोदी आध्यात्मिक महत्व वाले जोगेश्वर धाम और पार्वती कुंड में भी दर्शन और पूजन करेंगे। पिथौरागढ़ को पीएम मोदी 4200 करोड़ रुपये की योजनाओं की सौगात देंगे। कई योजनाओं का यहां शिलान्यास होगा। वहीं, कई योजनाओं का लोकार्पण भी होना है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम को लेकर अपनी उत्सुकता जताई।

उत्तराखंड रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने एक्स हेंडल पर लिखा, “देवभूमि उत्तराखंड के जन-जन के कल्याण और राज्य के तेज विकास के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है। इसे और गति देने के लिए पिथौरागढ़ में कई परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करूंगा। यहां के गुंजी गांव में लोगों से संवाद का सुअवसर भी मिलेगा। अपने इस दौरे में आध्यात्मिक महत्त्व के पार्वती कुंड और जागेश्वर धाम में दर्शन और पूजन की भी उत्सुकता से प्रतीक्षा है। “

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here