चेहरे से होली के रंग छुड़ाने के अब नहीं करनी होगी कड़ी मशक्त, अपनाए ये घरेलू नुस्खे

0
43
Listen to this article

होली से लेकर रंगपंचमी तक रंगों की बौछार न हो, ऐसा हो नहीं सकता। हो भी कैसे, इस त्योहार का असली मजा तो रंगों की मस्ती में झूमकर ही आता है। रंग खेलते वक्त भले ही आपका मजा दुगुना हो, लेकिन खेलने के बाद रंग छुड़ाने की मशक्त, किसी सजा से कम नहीं होती। तो घबराइए नहीं, हम बतांएगे आपको रंग छुड़ाने के वो आसान से नुस्खे, जो आपके घर की किचन में ही मौजूद हैं। यानी की रंग छुड़ाने के लिए अब आपको हार्ष साबुन का इस्तमाल कर अपनी स्किन पर ज्यात्ती करने की बिल्कुल जरूरत नहीं पड़ेगी।

सबसे पहले बात करते हैं बेसन की जोकि आसानी से सबकी किचन में मिल जाता है….

बेसन में नींबू और दूध मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर अपनी त्वचा पर लगाएं। लगभग पंद्रह से बीस मिनट तक इस पेस्ट को त्वचा पर लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से मुंह-हाथ धो लें, इससे होली का गहरा रंग आसानी से उतर जाएगा।

खीरे का रस निकालकर उसमें थोड़ा-सा गुलाब जल और एक चम्मच सिरका मिला लें। अब इसे अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट तैयार करें और चेहरे को इससे साफ करें। आपके चेहरे पर लगे सारे दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे और त्वचा खिली-खिली हो जाएगी।

मूली का रस निकालकर उसमें दूध और बेसन या मैदा मिलाकर पेस्ट बनाएं और उसे चेहरे पर कुछ देर तक लगाए रखने के बाद चेहरा साफ कर लें। ऐसा करने से भी चेहरा साफ हो जाता है।

अगर आपकी त्वचा पर ज्यादा गहरा रंग लग गया हो तो, दो चम्मच जिंक ऑक्साइड और दो चम्मच castor oil का तेल मिलाकर लेप तैयार कर इसे चेहरे पर लगाएं। अब स्पंज से हल्के हाथों से रगड़कर चेहरा धो लें और बीस-पच्चीस मिनट बाद माइल्ड साबुन लगाकर चेहरा धोएं। आपकी त्वचा पर लगा रंग उतर जाएगा।

जौ का आटा व बादाम का तेल मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को त्वचा पर लगाकर रंग को साफ करें। यह स्क्रब की तरह भी काम करेगा और रंग छुड़ाने में मददगार होगा।

दूध में थोड़ा-सा कच्चा पपीता पीसकर मिलाएं। इसके बाद इसमें थोड़ी-सी मुलतानी मिट्टी व थोड़ा-सा बादाम का तेल मिक्स करें और करीब आधे घंटे बाद चेहरा धो डालें।

संतरे के छिलके व मसूर की दाल व बादाम को दूध में पीसकर पेस्ट बनाएं। अब इस तैयार उबटन को पूरी त्वचा पर लगाकर मसाज करें और चेहरा धो लें। आपकी त्वचा साफ होगी और उसमें निखार आएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here