सौभाग्य है कि वह पुजारी समुदाय के वार्षिक धार्मिक अधिवेशन में बद्री विशाल के दर्शन कर पुण्य लाभ अर्जित कर रहे: पूर्व सीएम तीरथ सिंह

0
14
Listen to this article

चमोली: श्री बदरीनाथ धाम के पुजारी समुदाय डिमरियों की शीर्ष पंचायत श्री बद्रीनाथ डिमरी धार्मिक केंद्रीय पंचायत के तत्वावधान में आयोजित उत्तराखंड के चमोली जिले में भारी संख्या में दर्जनों गांव में फैले श्री बदरीनाथ धाम के पुजारी समुदाय डिमरियों के मूल ग्राम डिम्मर में आज हर साल की तरह होने वाले वार्षिक धार्मिक अधिवेशन में भारी संख्या में डिमरी सदस्यों ने भाग लिया।

अधिवेशन में प्रमुख रूप से यात्रा काल 2024 में डिमरी धार्मिक केंद्रीय पंचायत के तत्वावधान में आयोजित होने वाली भगवान बद्री विशाल की नरेंद्रनगर टेहरी नरेश राजमहल से तेल कलश गाडू घड़ा शोभा यात्रा व प्रतिवर्ष बद्रीनाथ धाम में होने वाले नारद उत्सव को दिव्य व भव्य रूप से आयोजित करने पर जोर दिया गया।

बद्रीनाथ धाम में मास्टर प्लान की दृष्टिगत पुजारी समुदाय हक हकूकधारी डिमरी पुजारियों के आवासीय व्यवस्था सहित बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति में लंबित विषयों व दस्तूर के भुगतान संबंधी तमाम विषय प्रमुखता के साथ अधिवेशन में उठे। मंदिर समिति में लंबित प्रकरण को लेकर अधिवेशन में जताई अधिकांश सदस्यों ने नाराजगी,कहा शीघ्र हो जाना चाहिए समाधान। माना जा रहा है कि शोभायात्रा के जरिए डिमरी समुदाय ने शक्ति प्रदर्शन के तौर पर भेजा है अप्रत्यक्ष रूप से संदेश।

उद्घाटन सत्र में दीप प्रज्वलित कर पूर्व मुख्यमंत्री व गढ़वाल सांसद तीरथ सिंह रावत, थराली पिंडर के विधायक भूपाल राम टमटा, श्री बद्रीनाथ डिमरी धार्मिक केंद्रीय पंचायत के अध्यक्ष आशुतोष डिमरी भाजपा के जिला अध्यक्ष रमेश मैत्री वह पंचायत के पदाधिकारी ने दीप प्रचलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। अपने संबोधन में पूर्व मुख्यमंत्री गढ़वाल सांसद तीरथ सिंह रावत ने कहा कि भगवान बद्री विशाल के पुजारी के रूप में डिमरी समुदाय के लोग पौराणिक काल से सनातन धर्म के ध्वजवाहक रहे हैं।

सांसद का कहना था कि उनका सौभाग्य है कि वह अपनी पूरी टीम के साथ पुजारी समुदाय के वार्षिक धार्मिक अधिवेशन में पहुंचकर एक प्रकार से भगवान बद्री विशाल के दर्शन व प्रसाद ग्रहण कर पुण्य लाभ अर्जित कर रहे हैं। पिंडर के विधायक भूपाल राम टमटा वह भाजपा के जिला अध्यक्ष रमेश मैखुरी ने भी धार्मिक अधिवेशन के उद्घाटन सत्र में डिमरी समुदाय के योगदान को बद्रीनाथ धाम की पूजा व भोग व्यवस्था के सफल संपादन के लिए सनातन धर्म की पौराणिक मान्यता व परंपरा की निर्भय के लिए मील का पत्थर बताया। अधिवेशन की अध्यक्षता करते हुए अपने संबोधन में डिमरी केंद्रीय पंचायत के अध्यक्ष आशुतोष डिमरी ने पंचायत के धार्मिक अधिवेशन के उद्घाटन सत्र में पहुंचे सांसद, विधायक वह आगंतुकों समेत अपनी दोनों मूल पंचायत (डिम्मर उमट्टा और रविग्राम पाखी )की ओर से धार्मिक अधिवेशन में प्रतिभाग करने आए चमोली जिले के दर्जनों गांव में निवास करने वाले डिमरी सदस्यों का धन्यवाद प्रकट किया।

अधिवेशन में प्रमुख रूप से पंचायत के सचिव भगवती प्रसाद डिमरी, उपाध्यक्ष भास्कर डिमरी, कोषाध्यक्ष टीका प्रसाद डिमरी, मूल पंचायत डिमर के सरपंच आचार्य विजय राम डिमरी, सचिव मुकेश डिमरी, रवि ग्राम पाखी के सरपंच भोला प्रसाद डिमरी, सचिव ओमप्रकाश डिमरी, केंद्रीय पंचायत के सदस्य हरीश डिमरी, गोपी डिमरी, प्रकाश चंद्र डिमरी, एडवोकेट अशोक डिमरी, सुमन डिमरी, संजय डिमरी, शिव प्रसाद डिमरी, विनोद डिमरी श्रीराम, सुभाष डिमरी, पंकज डिमरी, पुनीत डिमरी आदि लोगों ने अपने-अपने विचार प्रकट किए। कार्यक्रम का संचालन पंचायत के वरिष्ठ सदस्य पूर्व प्रधानाचार्य हर्षवर्धन डिमरी व महेश डिमरी मोहन ने किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here