धामी कैबिनेट बैठक खत्म, इन प्रस्तावों पर लगी मुहर

0
183
Listen to this article

देहरादून: धामी सरकार की कैबिनेट बैठक खत्म हो गई है. कैबिनेट बैठक में 16 प्रस्तावों पर मुहर लगी है.

कैबिनेट बैठक में शिक्षा विभाग में बीआरसी और सीआरसी के पदों को मंजूरी दी गई है. आउटसोर्स के माध्यम से ये पद भरे जाएंगे.

इसके साथ ही ईको टूरिज्म की नई पॉलिसी को भी मंजूरी मिल गई है. राज्य में ईको टूरिज्म की अपार संभावनाओं को देखते हुए नई पॉलिसी लाई गई है.

कैबिनेट बैठक में चाइल्ड केयर लीव में हुआ बड़ा संशोधन किया गया है. प्रदेश में अब महिलाओं के साथ पुरुषों को भी चाइल्ड केयर लीव मिलेगी.

साथ ही उत्तराखंड बोर्ड परीक्षार्थियों को बैक पेपर देने का मौका दिया गया है. छात्रों को दो विषय में फेल होने पर बैक पेपर देने का मौका मिलेगा.

कैबिनेट बैठक में पैराग्लाइडिंग के समय हादसों को देखते हुए नई नियमावली बनाई गई है. हादसा ना हो इसके लिए नियमावली में ट्रेंड लोगों को ही लाइसेंस दिए जाने के लिए नियम बनाया गया है.

कैबिनेट बैठक में स्कूलों में प्रबंधन समिति के चुनाव 3 सालों में ही होने पर मंजूरी दी गई है. पहली प्रबंधन समिति का चुनाव 5 साल किए जाने पर सुझाव मांगे गये थे. जिस पर ये फैसला लिया गया.

उत्तराखंड में अग्नि की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए भी कैबिनेट में बड़ा निर्णय लिया गया. फायर ब्रिगेड को 7 श्रेणियों में बांटा गया. मैदान के साथ साथ पहाड़ के शहरों में भी फायर ब्रिगेड की टीमें तैनात होंगी.

कैबिनेट बैठक में नगर पंचायत कलाढूंगी के विस्तार का निर्णय लिया गया है. जमरानी बांध को लेकर विस्थापन प्रक्रिया में 300 एकड़ जमीन जनता को आवंटित किया जाएगा. जिनका विस्थापन होना है उनको विस्थापन नीति के तहत आवंटित किया जाएगा.

कैबिनेट में सीएम मेधावी प्रोत्साहन छात्रवृति योजना को भी मंजूरी मिल गई है. 11 वीं 12 वीं के बच्चों को 1200 रुपए छात्रवृति मिलेगी. 80 प्रतिशत के ऊपर अंक लाने वाले बच्चों को छात्रवृत्ति मिलेगी. ब्लॉक स्तर पर छात्रों का चयन किया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here