किन लोगों को हीट वेव का है सबसे ज्यादा खतरा… लू से कैसे बचाए खुद की जान

0
23

हीट वेव से बच्चे, बुजुर्ग, प्रेग्नेंट महिलाएं और फिल्ड में काम करने लोगों के लिए समस्याएं खड़ी कर सकती है। आइए जानें इससे बचाव करने का तरीका। दिल्ली-नोएडा सहित नॉर्थ इंडिया के ज्यादातर राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है। दिल्ली का पारा इन दिनों 45 डिग्री का पार पहुंच गया है। इस दौरान बच्चे, बुजुर्ग और प्रेग्नेंट महिलाओं को बचकर रहने की जरूरत है।

बच्चे की इम्युनिटी काफी ज्यादा कमजोर होती है। ऐसी स्थिति में बच्चे का शरीर तापमान को झेल नहीं पाता है। यही कारण है कि बच्चों को बहुत जल्दी लू लग जाती है।

बुजुर्गों का शरीर काफी ज्यादा कमजोर होता है। ऐसी स्थिति में वह कई सारी बीमारियों से जूझते हैं। हीट वेव के कारण दिल, फेफड़ा और डायबिटीज की बीमारी हो सकती है। डायबिटीज और हाई बीपी की समस्या भी हो सकती है।

जो लोग फिल्ड वर्क करते हैं, उन्हें अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए। क्योंकि चिलचिलाती धूप में काम करना अपने आप में बेहद टफ काम है। इसके कारण डिहाइड्रेशन, उल्टी और दस्त की समस्या हो सकती है।

प्रेग्नेंट महिलाएं को गर्मी आम लोगों के मुकाबले काफी ज्यादा लगती है। इस मौसम में गर्भवती महिलाओं को थकान और हीट स्ट्रोक का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है।

हीट वेव के दौरान पानी वाले फल खाएं जैसे- तरबूज, खरबूज, अंगूर और संतरे जैसी मौसमी फल खाएं, ताकि शरीर हाइड्रेटेड रहें। साथ ही खूब पानी पिएं और फाइबर से भरपूर फल खाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here