लोक सेवा आयोग इलेक्शन मोड में कराएगा परीक्षाएं, भेजा गया ये प्रस्ताव

0
105
Listen to this article

देहरादून: उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने पारदर्शी तरीके से समूह ग की परीक्षाओं के आयोजन के लिए व्यापक कार्ययोजना तैयार की है। आयोग अब समूह ग की परीक्षाएं इलेक्शन मोड में कराएगा। परीक्षा संपन्न कराने को आयोग पुलिस प्रशासन की भी मदद लेगा। पिछले दिनों मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में आयोजित कैबिनेट में समूह ग की परीक्षाओं के संचालन की जिम्मेदारी लोक सेवा आयोग को सौंपी थी।

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग से अध्यक्ष डा. राकेश कुमार की ओर से शासन को भेजे प्रस्ताव में परीक्षा के आयोजन के लिए पर्याप्त परीक्षा केंद्रों की व्यवस्था के अलावा फर्नीचर, बिजली, पेयजल आदि की व्यवस्था को कहा गया है।

प्रस्ताव में यह भी कहा गया है कि परीक्षा का आयोजन जिलास्तर पर जिलाधिकारी की देखरेख में किया जाए और आयोग के सहयोग के लिए हर जिले से एडीएम स्तर से ऊपर के अधिकारी को नोडल अधिकारी नामित किया जाए। आयोग ने तहसील और नगर स्तर पर परीक्षा संचालन के लिए एसडीएम स्तर के जोनल मजिस्ट्रेट नामित करने के अलावा परीक्षा केंद्र पर सेक्टर मजिस्ट्रेट भी तैनात किए जाएं।

केंद्र प्रभारी को मजिस्ट्रेट के अधिकार प्रदत्त किए जाएं।

परीक्षा केंद्र पर प्रशासन का एक अधिकारी तहसीलदार स्तर का नामित किया जाए।परीक्षा केंद्र के 200 मीटर की परिधि में धारा 144 लागू की जाए। कोषागार से गोपनीय सामग्री विभिन्न परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने और परीक्षा के उपरांत इन सामग्रियों को पोस्ट आफिस अथवा निर्धारित गंतव्य तक सुरक्षित पहुंचाने को सेक्टर मजिस्ट्रेट नामित किए जाएं।

पहले चरण में 3910 पदों पर होगी परीक्षा…

पद संख्या परीक्षा की संभावित तिथि

पुलिस आरक्षी 1521 दिसंबर2022
राजस्व निरीक्षक/लेखपाल 554 जनवरी 2023
वन आरक्षी 894 फरवरी2023
सहायक लेखकार/लेखापरीक्षक 941 मार्च 2023

प्रदेश के युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ नहीं किया जाएगा और परीक्षा को पारदर्शी तरीके से आयोजन करने के लिए आयोग की हर संभव मदद दी जाएगी। मुख्य सचिव को त्वरित और समयबद्ध तरीके से परीक्षाएं कराने के निर्देश दिए गए हैं। – पुष्कर सिंह धामी, मुख्यमंत्री

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here