चेहरे से Wrinkles को कम करने के लिए प्राकृतिक उपाय, फॉलो करें ये टिप्स

0
46

बढ़ती उम्र के कारण झुर्रियाँ स्वाभाविक रूप से उत्पन्न हो सकती हैं। लेकिन कुछ बातों का ख्याल रखकर आप इन्हे आने से रोक सकते हैं, जैसे कि सनस्क्रीन लगाना, कुछ आदतों को बदलकर उम्र बढ़ने के संकेतों को आप धीमा करने में मदद कर सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे आप महीन रेखाओं को प्राकृतिक रूप से कम कर सकते हैं।

चेहरे से महीन रेखाओं को कम करने के उपाय

झुर्रियाँ, जिन्हें राईटाइड्स भी कहा जाता है, आपकी त्वचा की सिलवटें होती हैं। जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी त्वचा प्रोटीन कोलेजन और इलास्टिन का कम उत्पादन करती है। इससे आपकी त्वचा पतली हो जाती है और क्षति के प्रति कम प्रतिरोधी हो जाती है।

पर्यावरणीय जोखिम, निर्जलीकरण और विषाक्त पदार्थ आपके चेहरे पर स्पष्ट झुर्रियाँ विकसित होने की अधिक संभावना बना सकते हैं। झुर्रियाँ उम्र के साथ बढ़ना एक स्वाभाविक क्रिया हैं, लेकिन अगर आप अपने चेहरे पर बढ़ती उम्र के लक्षणों को धीमा करना चाहते हैं, तो इन प्राकृतिक तरीकों अपनाये।

सनस्क्रीन लगाएं

ज्यादातर लोग जानते हैं कि 30 (एसपीएफ) से अधिक सन प्रोटेक्शन फैक्टर वाला सनस्क्रीन पहनने से त्वचा कैंसर को रोकने में मदद मिल सकती है। एक अध्ययन में पाया गया था कि सनस्क्रीन में उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने के गुण होते हैं।

जबकि आप शायद समुद्र तट के लिए पहले से ही सनस्क्रीन पहनते हैं, हर दिन अपने चेहरे पर मॉइस्चराइजिंग सनस्क्रीन लगाना एक आदत है जो लंबे समय तक आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाएगी।

चीनी का सेवन सीमित करें

अगर आप आपने खान पान में चीनी की मात्रा का अधिक सेवन करते हैं तो आपके चेहरे पर फाइन लाइन्स जल्दी नज़र आने लगेंगीं। इसलिए अगर आप कहते हैं कि आपका चेहरा बढ़ती उम्र के साथ बूढ़ा न नज़र आये तो आपको अपनी रोज़मर्रा की दिनचर्या में चीनी की मात्रा कम करनी होगी।

दरअसल उम्र बढ़ने से आपके शरीर में कोलेजन टूट जाता है और समय के साथ, आप बूढ़े दिखने लगते हैं ऐसे में बढ़ती उम्र को ग्रिलिंग और फ्राइंग जैसे भोजन तैयार करने के तरीकों से भी जोड़ा गया है। चीनी और तेल युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन को कम करने से आपके चेहरे को जवान बनाये रखने मदद मिल जाती है।

धूम्रपान बंद करें

धूम्रपान कई कारणों से आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, लेकिन बहुत से लोग ये नहीं जानते कि ये आपके चेहरे को समय से पहले बूढ़ा कर सकता है। एक दिलचस्प अध्ययन में एक जैसे जुड़वा बच्चों के 79 जोड़ों के चेहरों की तुलना की गई, जिनमें से एक को धूम्रपान की आदत थी और दूसरे को नहीं।

उनकी उम्र में आश्चर्यजनक अंतर ने ये स्पष्ट कर दिया कि धूम्रपान आपके चेहरे की त्वचा की स्थिति को प्रभावित करता है। यहां तक ​​कि सेकेंडहैंड धुएं के आसपास रहने से भी कई कैंसर और अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है, और ये आपकी त्वचा को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

नारियल तेल का प्रयोग करें

नारियल का तेल एक प्राकृतिक उत्पाद है। इसका मतलब है कि जब आप इसे अपनी त्वचा पर लगाते हैं, तो ये आपके एपिडर्मिस में रिक्त स्थान को भर देता है और आपकी त्वचा को चिकना महसूस कराता है।

नारियल के तेल के साथ अपनी त्वचा को थोड़ा प्यार दिखाने से न केवल वो मुलायम हो जाती है, बल्कि ये त्वचा में नमी बनाए रखने में भी मदद करती है, जिससे आपका चेहरा भरा-भरा दिखता है। एक अतिरिक्त बोनस के रूप में, नारियल तेल का अध्ययन किया गया है और इसे शुष्क त्वचा के लिए एक प्रभावी उपचार पाया गया है।

अपने बीटा कैरोटीन को बढ़ावा दें

इस बात पर चिकित्सा बहस चल रही है कि बीटा कैरोटीन सूर्य की पराबैंगनी रोशनी को आपकी त्वचा और आंखों को नुकसान पहुंचाने से कैसे और क्यों रोकता है। बीटा कैरोटीन और रेटिनॉल (विटामिन ए) अक्सर बाजार में खरीदने के लिए उपलब्ध कॉस्मेटिक एंटी-रिंकल क्रीम के घटक होते हैं।

लेकिन बीटा कैरोटीन तक पहुंच पाने के लिए आपको कोई उत्पाद खरीदने की ज़रूरत नहीं है; आप बस बीटा कैरोटीन सप्लीमेंट ले सकते हैं और अपनी त्वचा में पॉजिटिव बदलाव देख सकते हैं।

प्रति दिन कम से कम 30 मिलीग्राम बीटा कैरोटीन मौखिक रूप से लेने से, फोटोएजिंग (जिसे झुर्रियों के रूप में भी जाना जाता है) को रोका और उसकी मरम्मत की जा सकतीं हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here