उत्तराखंड में तेजी से फैल रही HFMD, जाने कैसे फैलता है ये संक्रमण

0
115
Listen to this article

देहरादून: राज्य के बच्चों में तेजी से फैल रही हैंड, फुट, माउथ डिजीज (एचएफएमडी) को लेकर उत्तराखंड सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा अलर्ट जारी किया गया है। समस्त जिलों के जिलाधिकारी और सीएमओ को अमह निर्देश दिए हैं। प्रभारी सचिव स्वास्थ्य डा. आर राजेश कुमार ने इस बीमारी के लक्षण दिखने पर बच्चों को आइसोलेशन में रखने को कहा है।

उन्होंने कहा कि छींकने, खांसने और लार की वजह से संक्रमण फैलता है और लापरवाही से बढ़ भी सकता है। अस्पतालों में सभी दवाओं की उपलब्धता रहे, इसकी तैयारी के भी निर्देश दिए हैं। हालांकि प्रभारी सचिव स्वास्थ्य ने इसे सामान्य बीमारी बताया है मगर अस्पतालों में धीरे धीरे इस बीमारी से ग्रसित बच्चों की संख्या बढ़ रही है। जो चिंता का विषय है।

विशेषज्ञों की मानें तो छह साल से कम उम्र वाले बच्चों को अधिक परेशानी होती है। यह दिक्कत ज्यादा होती है। इसके लक्षणों में तेज बुखार आना, गले में दर्द, खाना खाने में दिक्कत, मुंह के बाहर-भीतर दाने अथवा छाले होना आदि शामिल हैं। हाथ और पैरों पर फफोलेदार दाने भी आने लग जाते हैं। बीमारी से बचने के लिए बच्चों में सफाई रखें और उन्हें मास्क पहनाएं।

सावधानी बरतें और लक्षण आने के बाद बच्चे को बाहर ना भेजें। किसी बच्चे को यह दिक्कत होती है तो तुरंत डाक्टर को दिखाकर बच्चे को घर में क्वारंटाइन कर लें। गौरतलब है कि वायरल बीमारी मरीज के संपर्क में आने से किसी भी बच्चे को हो सकती है। इसमें भी आपसी दूरी बनाना जरूरी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here