सावधान: वायरल बुखार में एंटीबायोटिक लेते है तो ये खबर आपके लिए…

0
137
Listen to this article

आज के समय में लोग अपनी हेल्थ का बहुत ख्याल रखते हैं। लोग अब हल्की सी परेशानी होने पर बिना डॉक्टर की सलाह के दवाइयों का सेवन कर लेते हैं। ऐसे में एंटीबायोटिक्स का सेवन काफी बढ़ गया है। इससे लोगों में एंटीबायोटिक रेसिस्टेन्स की परेशानी देखी जा सकती है। शरीर एंटीबायोटिक्स का इतना आदि हो जाता है की कुछ टाइम बाद दवा लेने के बाद भी उसका असर नहीं होता है।

डॉक्टर्स के मुताबिक करीब 75 प्रतिशत लोग खासी, जुकाम, बुखार जैसे समस्याओं में बिना डॉक्टर की सलाह से एंटीबायोटिक्स ले लेते हैं। एंटीबायोटिक प्रतिरोध की वजह से हर साल लाखों लोग अपनी जान गवा देते है।

एंटीबायोटिक के अधिक सेवन से उनका असर शरीर में कम हो जाता है। जिससे बैक्टीरिया मजबूत हो जाते हैं। इसी कारण कई लोग अपनी जान गवा बैठते हैं। अधिक एंटीबायोटिक्सके सेवन से लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर असर पड़ता है।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप एंटीबॉयटिक्स डॉक्टर की सलाह से खा रहे हैं तो उसका पूरा कोर्स करें। कुछ लोग बीच में ही थोड़ी सी तबीयत ठीक होने पर एंटीबायोटिक्स का सेवन करना बंद कर देते हैं। जिससे शरीर में मौजूद बैक्टीरिया एक बार फिर से ताकतवर हो जाते हैं। वह आपके शरीर को बाद में दोबारा संक्रमित कर सकते हैं।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक बैक्टीरिया संक्रमण के लिए ही एंटीबायोटिक कारगर साबित होती है। वायरस संक्रमण से बचने के लिए एंटीबायोटिक नहीं खानी चाहिए। एंटीबायोटिक्स का वायरस पर कोई असर नहीं होता।

एंटीबायोटिक दवाइयों के लिए डॉक्टर्स को गाइडलाइन्स दी जाती है। जिसमें बताया जाता है की हर बिमारी के लिए अलग-अलग प्रकार की एंटीबायोटिक होती है। इसलिए जरुरी है की आप डॉक्टर्स की सलाह के बिना कोई भी दवाई ना खाएं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक एंटीबायोटिक दवाइयों के शरीर पर हार्मफुल साइड इफेक्ट्स होते है। किडनी और लिवर ही नहीं बल्कि सिर पर भी इन दवाइयों का गहरा असर पड़ता है। एंटीबायोटिक्स से लिवर और किडनी फेल का भी खतरा बना रहता है। कई बार अधिक एंटीबायोटिक सेवन शरीर में नई बिमारियों के इजात की भी वजह बन जाता है।

इन बिमारियों के लिए ना करें एंटीबायोटिक का सेवन

खांसी, जुखाम, बुखार, गले में दर्द, डेंगू, चिकनगुनिया या फिर फ्लू होने पर लोग अक्सर डॉक्टर की सलाह के बिना एंटीबायोटिक का सेवन करते है। इन बिमारियों में एंटीबायोटिक कारगर साबित नहीं होती। इनका खाने वाले पर कोई असर नहीं होता। इसलिए इन बिमारियों में एंटीबायोटिक का सेवन नहीं करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here