चेहरे से हट जाएगी झुर्रियां, बस रोजाना करें ये 3 फेशियल एक्सरसाइज

0
20

अक्सर यह सवाल मन में कौंधता है कि जिस तरह शरीर को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज की जाती है क्या उसी तरह चेहरे को जवां बनाए रखने के लिए फेशियल एक्सरसाइज की जा सकती है.असल में रोजाना अगर फेशियल एक्सरसाइज की जाए तो इससे मसल्स मजबूत होती हैं और अपर और लोअर गाल भरे-भरे दिखने लगते हैं और त्वचा ज्यादा जवां नजर आती है.

वहीं, रोजाना की फेशियल एक्सरसाइज एजिंग साइंस (Aging Signs) को कम करने में भी असर दिखा सकती है. यहां ऐसी ही कुछ फेशियल एक्सरसाइज का जिक्र किया जा रहा है जो त्वचा को जवां और खूबसूरत बना रखने में असरदार हो सकती हैं.

जवां त्वचा के लिए फेशियल एक्सरसाइज

चीक प्लम्पिंग – नाम से ही जाहिर है कि यह एक्सरसाइज करने पर गाल प्लंप होने लगते हैं और भरे-भरे दिखते हैं. एक्सरसाइज करने के लिए अपने होंठों को गोलाई में घुमाकर ओ की शेप (O Shape) बनाएं.

एक्सरसाइज करने के दौरान गालों के ऊपरी हिस्से पर उंगली रखें और गालों को नीचे की तरफ खींचने की कोशिश करें. इस फेशियल एक्सरसाइज को 5 से 7 बार करें. इस एक्सरसाइज से गालों की मसल्स टोन होती हैं और त्वचा का ब्लड फ्लो भी बढ़ता है

हैप्पी चीक्स स्क्लपटिंग – इस एक्सरसाइज के लिए होठों को दांतों के बीच दबाएं और मुस्कुराएं. इससे गालों की मसल्स पर जोर पड़ता है. दांतों के बीच होंठ दबाकर मुस्कुराने के साथ-साथ दोनों होंठों के किनारे पर उंगली रखकर होंठों के किनारे ऊपर की तरफ खींचने की कोशिश करें. 20 मिनट इस पोज को होल्ड करके सामान्य हो जाएं.

आइब्रो लिफ्टर – चेहरे को शेप में लाने और आइब्रो लिफ्ट करने के लिए आइब्रो लिफ्टर एक्सरसाइज (Eyebrow Lifter Exercise) की जा सकती है. दोनों आइब्रो के नीचे 3 उंगलियां रखें और आंखे खोलने की कोशिश करें लेकिन साथ ही आइब्रो को ऊपर की तरफ खींचे. इस एक्सरसाइज को करते हुए आईबॉल्स को ऊपर की तरफ लेकर जाएं. 20 सेकंड इस एक्सरसाइज को करने के बाद सामान्य हो जाएं.

किस-मिस – चेहरे को सीधा रखें और दोनों होंठों को सामने की तरफ मोड़कर किस (Kiss) जैसी शेप में लाएं. इस एक्सरसाइज से मुंह के आस-पास की त्वचा की मसल्स को मजबूत मिलती है और त्वचा में कसावट आती है. इससे त्वचा के लटकने की दिक्कत दूर होती है. 4 से 5 बार इस एक्सरसाइज को करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here